मंगलवार, 22 मार्च 2022

जब फागुन रंग झमकते थे



बचपन की मधुर स्मृतियों में एक बहुमूल्य स्मृति है अपने गाँव औरन्ध (जिला मैनपुरी) की होली के हुड़दंग की। जहाँ पूरा गाँव सिर्फ चौहान राजपूतों का ही होने के कारण सभी परस्पर रिश्तों में ही बँधे थे इसी कारण एकता और सौहार्द्र की मिसाल था हमारा गाँव ।

प्राय: होली पर हमें पापा -मम्मी गाँव में ताऊ जी ,ताई जी के पास ले जाते थे। बड़े ताऊ जी आर्मी से रिटायर होने के बाद गाँव में ही सैटल हो गए थे। होली पर प्राय: ताऊ जी की तीनों बेटिएं भी बच्चों सहित आ जाती थीं और दोनों दद्दा भी सपरिवार आ जाते। छोटे रमेश दद्दा भी हॉस्टल से गाँव आ जाते। 

हवेलीनुमा हमारा घर पकवानों की खुशबुओं और अपनों के कहकहों से चहक-महक उठता ।आहा ...गाँव जाने पर कैसा लाड़ - चाव होता था !याद है बैलगाड़ी जैसे ही दरवाजे पर रुकती तो हम भाई-बहन कूद कर घर की ओर दौ़ड़ते जहाँ दरवाजे पर बड़े ताऊ जी बड़ी- बड़ी सफेद मूँछों में मुस्कुराते कितनी ममता से भावुक हो स्वागत करते दोनों बाँहें फैला आगे आकर चिपटा लेते  "आ गई बिट्टो !”ताई अम्माँ मुट्ठियों में चुम्मियों की गरम नरमी भर देतीं ।दालान पार कर आँगन में आते तो छोटी ताई जी भर परात और बाल्टी पानी में बेले के फूल डाल आँगन में अनार के पेड़ के नीचे बैठी होतीं। हम बच्चों को परात में खड़ा कर ठंडे पानी से पैर धोतीं बाल्टी के पानी से हाथ मुंह धोकर अपने आँचल से पोंछ कर हम लोगों को कलेजे से लगा लेतीं। 

छोटी ताई जी बहुत कम उम्र में ही विधवा हो गई थीं ...ताऊ जी आर्मी में थे जो युद्ध में शहीद हो गए थे ...वे गाँव में रहतीं या फिर हमारे साथ कभी -कभी रहने आ जातीं और हम सब पर बहुत लाड़-प्यार लुटातीं।परन्तु हम पर उनका विशेष प्यार बरसता था ।आँगन में लगे नीबू का शरबत पीकर हम सरपट भागते। मिट्ठू को पुचकारते, तो कभी गोमती गैया के गले लगते। कभी कालू को दालान पे खदेड़ते ...दौड़ कर अनार अमरूद की शाखों पर बंदर से लटकते..हंडिया का गर्म दूध पीकर, चने-चबेने और हंडिया की खुशबू वाले आम के अचार से पराँठे ,सत्तू खा-पी कर बाहर निकल पड़ते उन्मुक्त तितली से ।

रास्ते में बहरी कटी बिट्टा के आँगन में लगे अमरूदों का जायजा लेते...बिट्टा बुआ के घर के सामने से डरते -डरते भाग कर निकल ,अपनी सहेली बृजकिशोर चाचाजी की बेटी उषा के पास जा पहुँचते।चाचा-चाची से वहां लाड़ लड़वा कर  उषा के साथ और बाकी सहेलियों से मिलने निकल जाते। 

रास्ते में मोहर बबा,चाचा,ताऊ लोगों को नमस्ते करते जाते...'खुस रहो अरे जे सन्त की बिटिया हैं का ...? अरे ऊसा -ऊसा लड़ पड़ीं धम्म कूँए में गिर पडीं हो हो हो’ गंठे बबा ’देख जोर से हँसते -हँसते हर बार यही कहते।

गाँव की चाचिएं, ताइएं ,दादी लोग खूब प्यार करतीं ,आसीसों की झड़ी लगा देतीं और हम आठ-दस सहेलियों की टोली जमा कर सारे गाँव का चक्कर लगा आते। साथ ही पक्के रंग , कालिख, पेंट का इंतजाम कर लौटते वापिस घर ।

पापा नहा-धोकर अपने झक्क सफेद लखनवी कुर्ते व मलमल की धोती में सज कर सिंथौल पाउडर से महकते मोहर बबा की चौपाल पर पहुँचते, जहां उनकी मंडली पहले से ही उनके इंतजार में बेचैन प्रतिक्षारत रहती क्योंकि खबर मिल चुकी होती कि ' लला सन्त’ आ रहे हैं ।

पापा अपनी अफसरी भूल पूरी तरह गाँव के रंग में रंग जाते, परन्तु उनकी  नफासत उस ग्रामीण परिवेश में कई गुना बढ़ कर महकती। हमें पापा का ये रूप बहुत मजेदार लगता था। उधर अम्माँ  हल्का घूँघट चदरिया हटा, जरा कमर सीधी करतीं कि गाँव की महिलाओं के झुंड बुलौआ करने आ धमकतीं। सबके पैर छूतीं ,ठिठोली करतीं,हाल-चाल पूँछतीं अम्माँ का  भी ये नया रूप होता ।

अम्माँ की  भी गाँव में बहुत धाक थी। वे पहली बहू थीं जो पढ़ी-लिखी , सुन्दर तो थी हीं लेकिन इतने बड़े अफसर की बेटी और अफ़सर की ही बीबी होने पर भी ज़रा भी गुमान नहीं था उनके अन्दर। वो पहली बहू थीं जो ब्याह कर आईं तो हारमोनियम पर गाना गाती थीं।उनके गुणों का बखान बड़ी- बूढियाँ खूब करती थीं ।वे गाँव में बहुत आदर-प्यार देती थीं सबको और सबसे खूब पाती भी थीं। 

गाँव की कई खूसट मुँहफट बुढ़िएं कुछ भी कह देतीं मुँह पर -"हैं सन्त की बहू खूब मुटिया गईं अबके तुम,लल्ला हमाओ सूख रहो है...हैं काए  कछु खबाती-पिबाती नहीं का !”

" कहाँ जिज्जी ! का बताएँ ज़िज्जी हम ही पी जाते हैं सारा घी लल्ला तुम्हारे को तो सूखी रोटी खिलाते हैं !”  अम्माँ खूब हंस कर जवाब देतीं कभी मुँह नहीं बनाती थीं । 

एक थीं मुँशियाइन आजी जो शक्ल से ही बहुत खूँसट लगती थीं हमें । हम उनको दूर से देख कर ही पलट लेते थे। जब हाथ लग जाते तो बिना सुनाए बाज न आतीं - "ए बिटिया अम्माँ तुमाई तो कित्ती सुन्नर रहीं...जे सुर्ख लाल टमाटर से गाल और नागिन सी जे लम्बी चोटी...बापऊ इतने सुन्नर हैं तुम किन पे पड़ीं और जे लटें और कतरवा लीं ऊपर से तुमने, हैं का सोच रहीं ऐसे जियादा सुन्दर लग रहीं कछु ?”

उनकी जली-कटी बातों से हमारा कलेजा फुँक जाता , हम छनछनाते-बड़बड़ाते तो अम्माँ समझातीं `अरे उनकी आदत है मजाक करती हैं।’

             वस्तुत: हम सभी गांव के खुले प्राकृतिक  माहौल में अपनी -अपनी आभिजात्य की केंचुली उतार उन्मुक्त हो प्रकृति के साथ एकाकार हो आनन्द में सराबोर हो जाते। शहर में रहने पर भी हमारी जड़ें गाँव से जुड़ी थीं।गाँव में जैसे नेह , उल्लास और मस्ती की नदी बहती थी हम सब भी जाकर उसी धारा में बह जाते।

गाँव में हम भाई-बहन पूरी मस्ती से  सरसों, गेहूँ  और चने के खेतों में उन्मुक्त हो भागते-दौड़ते।कभी आम ,जामुन बाग से तोड़ माली काका की डाँट के साथ खाते तो कभी खेतों में घुस कर  कच्ची मीठी मटर खाते ,कभी होरे आँच पर भूने जाते तो कभी खेत से तोड़ कर चूल्हे पर भुट्टे भूनते  । चने के खेत से खट्टा, कच्चा ही साग मुट्ठी भर खा जाते और बाद में खट्टी उंगलियाँ भी चाट लेते । रहट पर नहा लेते तो कभी तालाब में कूद जाते ।ताऊ जी के हुक्के से सबकी नजर बचा कर दो-चार सुट्टे भी मार लेते। उसकी गुड़गुड़ाहट से पेट में हिलोर उठती तो बहुत मजा आता। कलेवे में कभी मीठा या नमकीन सत्तू और कभी बची रोटी को मट्ठे मे डाल कर या अचार संग खाते।चूल्हे की धुँआरी गुड़ की चाय जो चूल्हे के आगे अंगारों पर पतीली में धधकती  रहती हड्डियों तक की शीत को खींच लेती । चूल्हे की दाल और रोटी जो गोमती के शुद्ध दूध से बने घी से महकती रहती में जो स्वाद आता था वो आज देशी-विदेशी किसी भी खाने में नहीं मिलता । 

बरोसी से उतरी दूध की हंडिया को खाली होने पर ताई जी हम लोगों को देतीं जिसे हम लोहे की खपचिया  से खुरच कर मजे लेकर जब खाते तो ताई जी हंसतीं 'अरे लड़की देखना तेरी शादी में बारिश होगी ‘ हम कहते 'होने दो हमें क्या ’ और सच में हमारी शादी में खूब बारिश हुई ,भगदड़ मची तो ताई जी ने यही कहा 'वो तो होनी ही थी हंडिया और कढ़ाई कम खुरची हैं इन्होंने ,मानती कहाँ थीं !”

गाँव में कई दिनों पहले से होलिका -दहन की तैयारी शुरु हो जाती...पेड़ों की सूखी टहनियों के साथ घरों से चुराए तख़्त , कुर्सी ,मेज,मूढ़ा,चौकी सब भेंट चढ़ जाते ...बस सावधानी हटी और दुर्घटना घटी समझो ।और होली पर भेंट चढ़ी चीज़ें वापिस नहीं ली जाती ये नियम था इसलिए अगला कलेजा मसोस कर रह जाता। 

सारी रात होली पर पहरा दिया जाता सुबह पौ फटते ही सामूहिक होली  जलाने का रिवाज  होता,  जिसमें पूरे गाँव के मर्द और लड़के गेहूँ की बालियों को भूनते, जल देकर परिक्रमा करते और लोटे में आंच साथ लेकर लौटते जिसे बड़े जतन से घर की औरतें बरोसी में उपलों में सहेजतीं, होली के दिन दोपहर में घर वाली होली जलाने के लिए। परन्तु कितने ही पहरे लगे हों कोई न कोई उपद्रवी छोकरा छुपता- छुपाता आधी रात ही होली में लपट दिखा देता। बस सारे गाँव में तहलका मच जाता। लोग हाँक लगाते एक दूसरे को ,धोती , पजामे संभालते ,आँखे मलते जल भरा लोटा और गेहूं की बालियाँ लेकर लपड़-सपड़ भागते  जाते और उस अनजान बदमाश को गाली बकते जाते  ..' अरे ओ ऽऽ चलियो रेऽऽऽ , अरे ददा रे काऊ नासपीटे ,दारीजार ,मुँहझौंसे ने पजार दी होरी...दौड़ियो रे ऽऽऽ...’ गाली पूरे साल दी जातीं उस `बदमास ‘को।

दूसरे दिन सुबह से ही होली का हुड़दंग शुरु हो जाता ।घर की औरतें पूड़ी-पकवान बनाने में जुट जातीं ।हम बच्चे भाभियों को रँगने को उतावले रसोई के चक्कर काटते तो बेलन दिखा कर मम्मी और ताई जी धमकातीं...'अहाँ अबै नाय…कढाई से दूर...!’

पर हम लोग दाँव लगा कर घसीट ले जाते भाभियों को जिसमें रमेश दद्दा हमारी पूरी मदद करते साजिश रचने में और फिर तो क्या रंग ,क्या पानी ,क्या गोबर ,क्या कीचड़ ...बेचारी भाभियों की वो गत बनती कि बस ! लेकिन बच हम भी नहीं पाते ,भाभियाँ  मिल कर हम में से भी किसी न किसी को घसीट ले जातीं तो बालकों की वानर सेना कूद कर छुड़ा लाती और फिर जमीन पर मिट्टी गोबर के पोते में भाभियों की जम कर पुताई होती....हम सब भी कच्चे गीले फ़र्श पर छई- छपाक् करते फिसल कर धम्म- धम्म गिरते ।

गाँव में हुड़दंगों की टोली निकलती, गले में ढोल लटका गाते बजाते। गाँव में भाँग -दारू -जुए का जोर रहता सो  बहू -बेटियाँ  घर में या अपनी चौपाल पर ही खेलतीं बाहर निकलना मना था ...हाँ परन्तु क्यों कि सभी की छतें मिली होती थीं तो वहाँ से छुपते -छिपाते सहेलियों और उनकी भाभियों से भी जम कर खेल आते।

दोपहर नहा-धोकर बरोसी से रात को होली से लाई आग निकाल कर उससे आँगन में होली जलाई जाती जिसमें छोटे छोटे उपलों की माला जलाते और घर के सभी सदस्य नए-नकोर कपड़ों की सरसराहट के बीच होली की परिक्रमा करते जाते और गेहूँ की बालियों को हाथ में पकड़ कर भूनते जाते। खाना खाकर फिर शाम होते ही पुरुष लोग एक दूसरे के घर मिलने निकल जाते और हम बच्चे भी निकल पड़ते अपनी - अपनी टोलियों के साथ। हम सारे गाँव में घूमते जिसके घर जाओ वहाँ बूढ़ी दादी या काकी पान का पत्ता और कसी गोले की गिरी हाथ में रख देतीं ।सबको प्रणाम कर  रात तक थक कर चूर हो लौटते और खाना खाकर लाल -नीले -पीले बेसुध सो जात। गाँव में कहते थे कि रंग का नशा भाँग से भी ज्यादा चढ़ता है।रंग छूटने में तो हफ़्ता  भर लग ही जाता था ।

कभी - कभी होली पर हम लोग ननिहाल मुरादाबाद भी जाते थे । पचपेड़े पर नाना जी की लकदक विशाल मुगलई बनावट वाली कोठी वहाँ जाने का विशेष आकर्षण होती थी। जहाँ घर के बाहर बड़ी सी ख़ूबसूरत बगिया होती थी जिसमें अनेक फूलों व फलों के पेड़ और लताएं होती थीं।बाहर एक बड़ा सा केवड़े का भी पेड़ होता था।नानाजी के घर में बगिया ही हमें सबसे ज्यादा लुभाती ।

मामाजी के पाँच बच्चे, मौसी के चार और चार भाई बहन हम, सब मिल कर मुहल्ले के बच्चों के साथ खूब होली की मस्ती करते थे। मामा जी रंग, गुलाल की व्यवस्था खूब मन से करते थे और एक दिन पहले टेसू के फूलों को उबाल कर केवड़ा मिला कर बड़े- बड़े देगों में सुगन्धित, पीला-  सुनहरा रंग तैयार करते हुए हम लोगों को टेसू के पानी के औषधीय गुण भी बताते। 

हमें याद है कि कुछ वहीँ के स्थानीय लोग हफ्ते भर तक होली खेलते थे। वो हफ्ते भर तक न नहाते थे न ही कपड़े बदलते थे ।ढोल-बाजा गले में लटका कर सबके दरवाजों पर आकर बहुत ही गन्दी गालियाँ गाते थे और इनाम माँगते थे। पर कोई बुरा नहीं मानता था...हमें बहुत बुरा लगता था और हैरानी होती थी ।हम मिसमिसा कर सोचते कि कोई कुछ बोलता क्यों नहीं उनको ?

आज भी होली पर वे सभी स्मृतियाँ सजीव हो स्मृति-पटल पर फाग खेलती रहती हैं। अब दसियों साल से गाँव और मुरादाबाद नहीं गए...कोई बचा ही कहाँ अब ...जिनसे वो पर्व और उत्सव महकते-गमकते थे। लगभग वे सभी तो अनन्त यात्राओं पर निकल चुके हैं ...वो लाड़-चाव, वो डाँट , वो प्यार भरी नसीहतें, वो आशीषों भरे हाथ, वो खान- पान का वैभव, वो नाच-गानों संग मस्ती, उमंग…सब सिर्फ स्मृतियों में ही शेष हैं अब ।

आप सभी स्वस्थ रहें और आनन्द -पूर्वक सपरिवार होली मनाते रहें, पर ध्यान रखें किसी का नुकसान न हो भावनाएँ आहत न हों...सद्भावना व प्यार परस्पर बना रहे। सभी को होली की बहुत -बहुत शुभकामनाएँ .🙏

रीपोस्ट


                                  —उषा किरण

गुरुवार, 17 मार्च 2022

श्रीलंका यात्रा संस्मरण



कोरोना के चलते हम लोग दो साल से बेटे-बहू  से नहीं मिल सके थे फिर अपनी तीन महिने की पोती मीरा से मिलने की भी मन में तीव्र उत्कंठा थी, तो जनवरी के अन्त में हम लोग सिंगापुर गए। कड़ाके की ठंड से वहाँ पहुँच कर और बच्चों से मिल कर बहुत  राहत महसूस की।

कुछ दिन बाद सिंगापुर आवास के दौरान ही बच्चों ने श्रीलंका घूमने का प्रोग्राम बनाया।

श्रीलंका पहुँच कर हम लोग एयरपोर्ट से पहले कोलम्बो में " Shangri la” होटल में एक रात रुके।ये वही होटल है जहाँ पर 2019 में टैररिस्ट अटैक हुआ था। उसके गलियारों से और सुरक्षा की जाँच- प्रक्रिया से गुजरते हुए उस अटैक को स्मरण कर रीढ़ में सुरसुरी सी महसूस हो रही थी।रूम की खिड़की से सामने ही बेहद खूबसूरत नीला- नीला`हम्बनटोटा पोर्ट’( Hambantota  Port ) दिखाई दे रहा था।

श्रीलंका भ्रमण के लिए हमने Galle( गाले) में रहना निश्चित किया था अत: दूसरे दिन ब्रेकफास्ट के बाद हम लोग टैक्सी से गाले के लिए निकल गए। गाले जाने के दो मार्ग हैं , हमने नव- निर्मित हाईवे चुना।एक तो ये मार्ग दूसरे से कुछ छोटा था और बेहद मनोरम था।सारे रास्ते छोटी- छोटी पहाड़ियों, चाय-बागान व केले, सुपारी, काली मिर्च, दालचीनी, इलायची, सुपारी के लम्बे झूमते पेडों के हरे- भरे रास्तों से गुजरते मन प्रफुल्लित हो गया।

गाले में बेटे ने " समुद्र हाउस” व "कोगला लेक हाउस “ दो विला बुक किये थे। कुछ दिन कोगला लेक हाउस में रह कर हम बाकी दिन समुद्र- हाउस में रहे। जिसकी  सबसे बढ़िया बात थी कि पिछला गेट खोलते ही हम सीधे बीच पर होते थे।और खाते, आराम करते सामने रूम से भी  समुद्र देख सकते थे, मानो समुद्र की गोद में ही जा बैठे हों। वहाँ के इंटीरियर में डच प्रभाव दिखाई देता था। दोनों ही विला में चार- पाँच केयर- टेकर थे जो सारी व्यवस्था चुस्त- दुरुस्त रखते थे।खाना भी वहाँ जो कुक थे वे बहुत बढिया बनाते थे। रोज ही बदल-बदल कर दाल,कई तरह के पुलाव व बिरियानी, तरह- तरह की डिशेज, बैंगन, प्याज, कटहल की सब्ज़ियाँ बनाते जो बहुत अपनी सी लगतीं। इसके अतिरिक्त कई तरह के सलाद, इडियप्पम, स्टिंग हॉपर (अप्पम ), कई तरह के डेजर्ट , पापड़ व सलाद होते थे और सबसे मजेदार लगता था फरवरी के मौसम में आम खाने का लुत्फ, जो कि देखने में भद्दे पर बहुत टेस्टी थे। इसीलिए भारतीय खाने को हमने जरा भी मिस नहीं किया।

इस समय वहाँ पर लाइट की काफी समस्या थी ।रोज तीन- चार घंटों के लिए लाइट चली जाती थी अत: जैनरेटर की व्यवस्था करनी पड़ी क्योंकि वहाँ का तापमान इस समय कुछ गर्म था।

श्रीलंका इकॉनॉमी क्राइसिस से जूझ रहा है। पहले 2004 में आई सुनामी के कहर से यहाँ काफ़ी नुक़सान हुआ और अब कोविड संकट से तो सारा विश्व ही पीड़ित है तो श्रीलंका भी आर्थिक-संकट से गुजर रहा है। वैसे भी वहाँ की अर्थ- व्यवस्था टूरिज़्म पर काफी आधारित है। जिस समय हम लोग वहाँ पर थे तब समुद्र-तट पर व सड़कों पर काफी विदेशी , अधिकांशत:  यूरोपियन दिखाई देते थे। वे लोग प्राय: स्कूटर या टुकटुक  पूरे दिन के लिए किराए पर लेकर सारे दिन इधर से उधर  घूमते रहते थे। परन्तु 24 फरवरी को रूस- यूक्रेन का युद्ध शुरु होते ही अचानक यूरोपियन टूरिस्ट की संख्या प्रतिदिन घटने लगी।

पहली नजर में श्रीलंका के निवासी प्राय: सीधे- सादे ही लगे। वहाँ आम बोलचाल की भाषा में अंग्रेजी, तमिल व सिंघली भाषा का प्रयोग किया जाता है।बातचीत से पता लगा कि वहाँ क़ानून व्यवस्था भी चुस्त- दुरुस्त है और महिलाओं के प्रति होने वाले  अपराधों की संख्या भी काफी कम है।

हमारे आवास के पास ही "सी टर्टल फार्म एन्ड हैचरी, हबराडुआ “ एक संरक्षण केन्द्र था। जिसका उद्देश्य कछुओं को संरक्षित करना है, जो 1986 में स्थापित किया गया था।यहाँ पर अब तक हजारों समुद्री कछुओं को बचाया गया है और जख्मी कछुओं की देखरेख की गई है।श्रीलंका एक ऐसी जगह है जो समुद्री कछुओं के लिए काफी अनुकूल है। 

कई कछुए समुद्र से बाहर निकल कर तट की रेत पर घोंसला खोद कर  उसमें अंडे देकर , उनको पुन: रेत से ढंक कर वापिस समुद्र में लौट जाते हैं, जिनमें से कई नष्ट हो जाते हैं। कुछ को कुत्ते या समुद्री जीव या इंसान  खा जाते हैं, जिसके कारण बहुत मात्रा में अंडे देने पर भी मात्र कुछ ही कछुए सर्वाइव कर पाते हैं । श्रीलंका में कई हैचरी हैं जो उनके संरक्षण का काम करती हैं। हैचरी में काम करने वाले व्यक्ति समुद्र के किनारे से उन अंडों को लाकर केज में रखी रेत में दबा देते हैं और जब बच्चे निकलते हैं तो उनको पानी के टैंक में रख देते हैं।जब वे संभल जाते हैं तो उनको शाम के वक्त समुद्र में छोड़ दिया जाता है। कुछ इच्छुक लोग पैसे देकर अपने हाथों से बहुत खुशी-खुशी उनको समुद्र में छोड़ते  हैं। इसके अतिरिक्त मछली के लिए डाले गए जाल में उलझ कर तथा अन्य कारणों से भी जो कछुए जख्मी हो जाते हैं और जो कछुए इन कार्यकर्ताओं को उपलब्ध हो जाते हैं तो उनको लाकर भी हैचरी में रख कर उनका इलाज व पालन-पोषण किया जाता है ।हमने देखा  एक कछुए का एक पैर कटा हुआ था व एक केज में वे कछुए थे जो प्लास्टिक खा गए थे अत: वे पानी में नीचे नहीं जा पा रहे  थे ऊपर ही तैर रहे थे, वे बहुत कष्ट में थे , उनका इलाज किया जा रहा था। कछुओं के संरक्षण के लिए यह एक सराहनीय प्रयास है।

वहाँ पर बन्दर अलग तरह के दिखाई देते हैं, कुछ- कुछ लंगूर जैसे।उनके कान चपटे, काले तथा पूँछ बहुत लम्बी होती है।

18वीं सदी में डच लोग यहाँ पर रहे थे। आज भी पुर्तगाली और डच लोगों द्वारा बनाया किला सैलानियों के लिए आकर्षण का केन्द्र है जिसे विश्व धरोहर घोषित किया गया है। हम लोग भी " गाले फोर्ट “ देखने गए, जिस पर पुर्तगाली, डच एवम् ब्रिटिश स्थापत्य का प्रभाव स्पष्ट  दिखाई दिया।फोर्ट में बने लाइट हाउस, घंटाघर आदि भी देखे।किले की चौड़ी दीवार से समुद्र देखने का अपना ही आनन्द  था। गाले किला के अन्दर की गलियों की भूल भुलैया आश्चर्यचकित व आल्हादित कर  रही थीं। वर्तमान समय में यहां पर रेस्टोरेन्ट , कपड़े, आभूषण, स्मारिका की खूबसूरत दूकानों से भरा हुआ है जो कि वहाँ आने वाले पर्यटकों को विशेष आकर्षित करता है।

गाले में विशेष रूप से मिरीसा  बीच, उनावातुना  बीच , विजया बीच अपनी विविधतापूर्ण सुन्दरता के कारण पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र रहते हैं। उनावातुना बीच अपनी सफ़ेद रेत के लिए प्रसिद्ध हैं। इस शांति प्रिय स्थान पर पिकनिक मनाने के लिए भी पर्यटक आते हैं। इसके अलावा इस तट पर रंगीन मछली और कछुए देखने को मिलते हैं हम लोग प्राय: शाम को किसी न किसी बीच पर कुछ घन्टे बिताते और सूर्यास्त देख कर वापिस लौटते। समुद्र के किनारे खड़े होकर सूर्यास्त- दर्शन का अपना अलग ही आनन्द है। समुद्र के पास जाकर कभी तो मेरा मन बहुत वाचाल हो जाता है, भावों व विचारों की अनवरत धाराएं प्रवाहित होने लगती हैं और कभी मन एकदम मौन होकर  शान्त व विचारशून्य हो डुबकी लगा जाता है… कभी समुद्र की विशालता के आगे अपनी क्षुद्रता का भान होता है तो कभी लगता है जैसे समुद्र मेरे ही अन्दर प्रवाहित हो रहा है…समुद्र मुझे एक गहन आध्यात्मिक सा आभास व सुकून देता है।पैरों को छूकर लौट जाती लहरें तन-मन का ताप हर स्फूर्ति से भर जाती हैं।

एक दिन सुबह- सुबह हम लोग "हैंडुनुगोडा टी स्टेट” घूमने के लिए  गए। श्रीलंका के ऐतिहासिक गाले किले और समुद्रतटीय शहर मिरिसा के बीच हैंडुनुगोडा है, जो एक चाय बागान और संग्रहालय है जो अपनी वर्जिन व्हाइट टी  के लिए प्रसिद्ध है।जिसे विश्व की सर्वश्रेष्ठ चाय माना जाता है। 200 एकड़ में फैले इस बागान में रबर, दालचीनी और नारियल के पेड़ भी उगाये जाते हैं।इस चाय के बागान एवम् स्पाइस- गार्डन में हम गाइड के साथ घूमे।तथा तरह- तरह की टी जैसे-व्हाइट टी , ग्रीन टी, ब्लैक टी, सिनामोन टी, जिंजर टी आदि को केक के पीस के साथ टेस्ट किया। वर्जिन व्हाइट टी का रेट तो लगभग चाँदी की कीमत के बराबर था। माना जाता है कि व्हाइट टी स्वास्थ्यप्रद प्रकार की चाय में से एक है, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है तथा कैफीन की मात्रा काफी कम होती है। निर्माण व पैकिंग की प्रक्रिया के समय इसके टेस्ट की नजाकत व शुद्धता को बनाए रखने के लिए मानव हाथों से अछूता रखा जाता है ।

लगभग दो हफ्ते श्रीलंका में रह कर हम लोगों ने वापसी के लिए इस बार समुद्र के साथ- साथ चलने वाले दूसरे मार्ग को चुना। वह मार्ग भी बहुत ही सुन्दर था। रास्ते में रुक- रुक कर हम हिक्काडुआ बीच, बैंटोटा बीच ,मास्क- म्यूजियम, देखते और फ़ोटोग्राफ़ी करते हुए वापिस कोलम्बो पहुँचे। लन्च के बाद कुछ देर आराम किया फिर घूमने निकल गए। हम कहीं भी घूमने जाएं जब तक वहाँ के म्यूज़ियम व आर्ट- गैलरी न घूमें हमारी यात्रा अधूरी रहती है तो कोलम्बो की भी एक-दो आर्ट- गैलरी देखीं। टैक्सी ड्राइवर ने हमको एक जगह चाय पीने के लिए विशेष आग्रह किया। वाकई दालचीनी व इलायची डली मीठी सी, बहुत ही स्वादिष्ट गर्म चाय का एक बड़ा सा कप पीकर सारी थकान दूर हो गई।  

बेशक ये कोई तीर्थ- यात्रा नहीं थी परन्तु लंका- प्रवास के समय पूरे समय मन में और ध्यान में सीता माँ , श्रीराम , लक्ष्मण, व हनुमान जी विराजमान थे।  उनका स्मरण निरन्तर बना रहा। आँखों के समक्ष लहराते समुद्र की लहरें थीं तो मन में सुकून और आस्था की धारा अनवरत प्रवाहित हो रही थी। आँखें बन्द कर, हाथ जोड़ प्रणाम कर, श्रीलंका का समुद्र, बीचेज व हरियाली व बच्चों के साथ बिताए हुए सुखद पलों को मन में बसाए हुए दूसरी सुबह वापसी के लिए हम एयरपोर्ट के लिए निकल














बुधवार, 9 मार्च 2022

यूँ भी



किसी के पूछे जाने की

किसी के चाहे जाने की 

किसी के कद्र किए जाने की

चाह में औरतें प्राय: 

मरी जा रही हैं

किचिन में, आँगन में, दालानों में

बिसूरते हुए

कलप कर कहती हैं-

मर ही जाऊँ तो अच्छा है 

देखना एक दिन मर जाऊँगी 

तब कद्र करोगे

देखना मर जाऊँगी एक दिन

तब पता चलेगा

देखना एक दिन...

दिल करता है बिसूरती हुई

उन औरतों को उठा कर गले से लगा 

खूब प्यार करूँ और कहूँ 

कि क्या फर्क पड़ने वाला है तब ?

तुम ही न होगी तो किसने, क्या कहा

किसने छाती कूटी या स्यापे किए

क्या फ़र्क़ पड़ने वाला है तुम्हें ?

कोई पूछे न पूछे तुम पूछो न खुद को 

उठो न एक बार मरने से पहले

कम से कम उठ कर जी भर कर 

जी तो लो पहले 

सीने पर कान रख अपने 

धड़कनों की सुरीली सरगम तो सुनो

शीशें में देखो अपनी आँखों के रंग

बुनो न अपने लिए एक सतरंगी वितान

और पहन कर झूमो

स्वर्ग बनाने की कूवत रखने वाले 

अपने हाथों को चूम लो

रचो न अपना फलक, अपना धनक आप

सहला दो अपने पैरों की थकान को 

एक बार झूम कर बारिशों में 

जम कर थिरक तो लो

वर्ना मरने का क्या है

यूँ भी-

`रहने को सदा दहर में आता नहीं कोई !’

                                             —उषा किरण🍂🌿

#अन्तर्राष्ट्रीयमहिलादिवस


पेंटिंग; सुप्रसिद्ध आर्टिस्ट प्रणाम सिंह की वॉल से साभार